WEB HOSTING LENE SE PEHLE KOUSI CHIJO KA DHYAN RAKHNA BAHUT JAROORI HOTA HE.

नमस्कार दोस्तों हमेशा की तरह स्वागत है आपको मेरे इस ब्लॉग में. तो दोस्तों इसके पहले पोस्ट में आप जाने थे की वेब होस्टिंग क्या होता है,वेब होस्टिंग कितने टाइप के होते हैं.तो दोस्तों आज मैं जो बात करने वाला हूं की वेब होस्टिंग लेने से पहले हमें किन-किन चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. हम जब इंटरनेट पर वेब होस्टिंग सर्च करते हैं तो हमें वेब होस्टिंग के बहुत सारे कंपनी मिल जाते हैं.

Web Hosting - Hand held card image

इसमें जो नए ब्लॉगर होते हैं उनको एक डाउट आता है की इंटरनेट पर इतने सारे कंपनी है हम कौन सा कंपनी से अपना होस्टिंग परचेस करें. किन-किन चीजों पर हम ध्यान दें वेब होस्टिंग खरीदने पर ताकि हम को एक सही होस्टिंग और कम पैसे मैं मिल सके. कौन सा मैन मैन पॉइंट है, जिसके आधार पर हम होस्टिंग ले सके और थोड़ा सा कम ज्यादा अगर हुआ तो भी चलेगा लेकिन जो मेन मेन पॉइंट होना चाहिए वह इस वेब होस्टिंग में रहना चाहिए. तो इसलिए दोस्तों मैं अपना जो ब्लॉगिंग का एक्सपीरियंस आपके साथ में  शेयर करने वाला हूं ताकि आप इसको बेहतर तरीके से समझ पाए. तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं.

 

 

तो सबसे पहले हम बात करेंगे वेब होस्टिंग क्या होता है. देखिए दोस्तों, वेब होस्टिंग एक स्पेस होता है.जैसे कि हम एक घर बनाने के लिए हमें एक जगह की आवश्यक होती है,वैसे आपका वेबसाइट इंटरनेट पर रहने के लिए एक जगह की आवश्यक होती है जिसको हम वेब होस्टिंग कहते हैं.आप इंटरनेट में सर्च करेंगे तो आपको वेब होस्टिंग के बहुत सारे कंपनी मिल जाएंगे जिससे आप अपने जरूरत के हिसाब से चेक करके एक अच्छा वेब होस्टिंग और कम पैसे से ले पाएंगे.आप जब वेब होस्टिंग लेते हैं तो उसका प्रपोज यह होता है कि आप अपना वेब पेज जहां रखेंगे, अपना ब्लॉग सेट अप करेंगे, अपना डिजिटल मीडिया फाइल  वह रहेगा और कोई यूजर जैसे आपके वेबसाइट का यूआरएल टाइप करेंगे तो यूज़र के कंप्यूटर में आपका वेब पेज डिस्प्ले होना शुरू हो जाएगा.

 

तो अब यूज़र के कंप्यूटर में आपका डिजिटल मीडिया फाइल कितने जल्दी एक्सेस हो जाता है वह सबसे ज्यादा मायने रखता है.अब आप ब्लॉग बना रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं आप बड़ा-बड़ा फाइल्स को होस्ट करिएगा.अगर स्पेस कम भी रहे तो चलेगा लेकिन आपका वेब होस्टिंग, जो सरवर है उसका स्पीड अच्छा होना चाहिए,मतलब स्पीड ज्यादा मायने रखता है.जब स्पीड ज्यादा मायने रखता है,तो आपको यह सोचना पड़ेगा की स्पीड किन किन चीजों पर डिपेंड होता है.3 चीजें हैं जो कि आपको  दिमाग में रखना जरूरी होता है.

 

 

सबसे पहला पॉइंट होता है की आप जहां से वेब होस्टिंग ले रहे हैं उसका टाइप क्या है.हार्ड डिक्स है या एसएसडी प्रोवाइड करा रहे हैं. क्योंकि आप जानते हैं कि हार्डडिस्क  से एसएसडी की स्पीड  ज्यादा होती है.पहला यह देखना है कि एसएसडी बहुत जरूरी होता है.दूसरा पॉइंट जो होता है वह है RAM. आप जो भी वेब होस्टिंग परचेस कर रहे हैं उसमें आपको देखना है कि आपको RAM कितना मिल रहा है यह भी बहुत ज्यादा मायने रखता है.

 

 

तीसरा प्वाइंट यह है कि आप जो वेब होस्टिंग परचेस कर रहे हैं उसमें आपको BANDWIDTH या ट्रांसफर कितना मिल रहा है. कभी-कभी यह होता है कि आप  ब्लॉग शुरू कर रहे हैं और कभी कभी ऐसा होता है कि कोई ब्लॉगर या लोग आ जाते हैं जिनका आर्टिकल यूनीक रहता है और पहले से ही उनका आर्टिकल SEO हो जाता है, रैंकिंग हो जाता है और उनकी  ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है. तो यह सब चीजें जो है बहुत ज्यादा मायने रखता है.आपको हमेशा यह ध्यान में रखना है कि आपका जो वेबसाइट है ब्लॉग है वह जल्दी लोड हो ताकि गूगल जो सर्च इंजन है उसमें रैंक अच्छे पोजीशन पर होगा.

How to Pick a Good Web Host on Vimeo

 

 

क्योंकि दोस्तों सर्च इंजन जो है वह रैंकिंग सेक्टर में आपका वेबसाइट का जो स्पीड है वह बहुत ज्यादा रोल प्ले करता है बहुत ज्यादा मायने रखता है, तो इसीलिए आप जब कोई भी वेब होस्टिंग परचेस करें तो उसका रिस्पांस टाइम बढ़िया होना चाहिए. और कभी कभी लोग लो क्वालिटी का वेब होस्टिंग ले लेते हैं जिसका कभी-कभी सरवर डाउन हो जाता है, कुछ सेकंड के लिए, कुछ मिनटों के लिए या कुछ घंटों के लिए कोई भी यूजर आपका ब्लॉग नहीं देख सकता है.और एक चीज आप जिस कंट्री मैं रह रहे हैं, जिस कंट्री के लिए आपका वेबसाइट बना रहे हैं, उसी कंट्री में अगर आप का यूज़र होगा, आपका सरवर होगा तो बेहतर होगा मतलब यह कि जब कोई यूजर आपका फाइल देखेगा, डाउनलोड करेगा तो उसका जो स्पीड टाइम होगा वह बेहतर होगा. तो दोस्तों यह था आपके लिए  वेब होस्टिंग के बारे में कुछ जानकारी. अगर आप इस ब्लॉग रिलेटेड और कुछ सवाल पूछना चाहते हैं तो आप मुझे नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते हैं ताकि मैं आपके हर सवाल का जवाब दे सकूं. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *